> असामान्य योनि से खून बहना - news hindi health | beauty tips, health tips in hindi, healtcare, health in hindi, onlymyhealth,

My Instagram

Search This Blog

असामान्य योनि से खून बहना


असामान्य योनि से खून बहना

असामान्य योनि से खून बहना
असामान्य योनि से खून बहना

कई महिलाएं अपने जीवन में कुछ समय के लिए असामान्य योनि से रक्तस्राव या स्पॉटिंग का अनुभव करती हैं। योनि से रक्तस्राव होना असामान्य माना जाता है यदि ऐसा होता है:


जब आप अपने मासिक धर्म की उम्मीद नहीं कर रहे हैं।
जब आपके मासिक धर्म का प्रवाह हल्का या भारी होता है जो आपके लिए सामान्य है।
जीवन में ऐसे समय में जब यह अपेक्षित नहीं है, जैसे कि 9 वर्ष की आयु से पहले, जब आप गर्भवती हों, या रजोनिवृत्ति के बाद।

असामान्य रक्तस्राव के कारण

असामान्य योनि से रक्तस्राव के कई संभावित कारण हैं। अपने आप से, यह जरूरी नहीं कि एक गंभीर स्थिति का संकेत हो।

क्योंकि रक्तस्राव का मतलब गर्भावस्था के साथ एक समस्या हो सकती है, संभावित गर्भावस्था को हमेशा बच्चे की उम्र की महिला में माना जाना चाहिए।
कम से कम रक्तस्राव को खोलना सामान्य हो सकता है। लेकिन गर्भावस्था के दौरान किसी भी रक्तस्राव का मूल्यांकन आपके डॉक्टर द्वारा किया जाना चाहिए।
12 सप्ताह से पहले होने वाले भारी योनि रक्तस्राव या रक्तस्राव का मतलब एक गंभीर समस्या हो सकती है, जिसमें एक अस्थानिक गर्भावस्था या गर्भपात शामिल है।
12 सप्ताह के बाद होने वाले भारी योनि रक्तस्राव या रक्तस्राव का मतलब गंभीर समस्या भी हो सकता है, जैसे कि प्लेसेंटा प्रिविया।

ओव्यूलेशन से मध्य-चक्र रक्तस्राव हो सकता है।
पॉलीसिस्टिक अंडाशय सिंड्रोम (पीसीओएस) एक हार्मोन असंतुलन है जो सामान्य ओव्यूलेशन के साथ हस्तक्षेप करता है और असामान्य रक्तस्राव का कारण बन सकता है।
दवाएं, जैसे जन्म नियंत्रण की गोलियां, कभी-कभी असामान्य योनि से रक्तस्राव का कारण बनती हैं। यदि आपको हाल ही में जन्म नियंत्रण की गोलियों का उपयोग करना शुरू हो गया है, तो पहले कुछ महीनों के दौरान आपको पीरियड के बीच मामूली रक्तस्राव हो सकता है। यदि आपको हर दिन नियमित समय पर अपनी गोलियाँ नहीं लेनी हैं, तो आपको रक्तस्राव भी हो सकता है। अधिक जानकारी के लिए, विषय जन्म नियंत्रण देखें।
एक अंतर्गर्भाशयी डिवाइस (आईयूडी) आपके स्पॉटिंग या भारी समय की संभावना को भी बढ़ा सकता है। आईयूडी पर अधिक जानकारी के लिए, जन्म नियंत्रण विषय देखें।
पैल्विक अंगों (योनि, गर्भाशय ग्रीवा, गर्भाशय, फैलोपियन ट्यूब, या अंडाशय) के संक्रमण से योनि से रक्तस्राव हो सकता है, खासकर संभोग या दस्त के बाद। यौन संचारित संक्रमण (एसटीआई) अक्सर संक्रमण का कारण होते हैं। अधिक जानकारी के लिए, यौन संक्रमित संक्रमण विषय देखें।
पेल्विक इंफ्लेमेटरी डिजीज (पीआईडी) से गर्भाशय, फैलोपियन ट्यूब या अंडाशय में सूजन या संक्रमण होता है, जो असामान्य रक्तस्राव का कारण बन सकता है।
असामान्य योनि रक्तस्राव के अन्य कम सामान्य कारणों में अधिक गंभीर हो सकते हैं:

यौन शोषण।
योनि में एक वस्तु।
गर्भाशय फाइब्रॉएड, जो भारी अवधि का एक सामान्य कारण है। अधिक जानकारी के लिए, Uterine Fibroids विषय को देखें।
यूरेथ्रल प्रोलैप्स या पॉलीप्स जैसी संरचनात्मक समस्याएं।
गर्भाशय ग्रीवा, गर्भाशय, अंडाशय या योनि का कैंसर।
अत्यधिक भावनात्मक तनाव और अत्यधिक व्यायाम। लेकिन अधिक व्यायाम अधिक बार मासिक धर्म (अमेनोरिया) की अनुपस्थिति का कारण बनता है।
हाइपरथायरायडिज्म या मधुमेह जैसी अन्य बीमारियाँ।
प्रसव (प्रसवोत्तर) के बाद या गर्भपात के बाद पहले कुछ हफ्तों के दौरान भारी रक्तस्राव हो सकता है क्योंकि गर्भाशय प्रीप्रैग्नेंसी आकार के लिए अनुबंधित नहीं हुआ है या क्योंकि भ्रूण का ऊतक गर्भाशय में रहता है (गर्भाधान के बरकरार उत्पादों)।

यदि आप 40 वर्ष या उससे अधिक आयु के हैं, तो असामान्य योनि से रक्तस्राव का मतलब हो सकता है कि आप पेरिमेनोपॉज में प्रवेश कर रहे हैं। एक महिला जिसमें 12 महीने तक मासिक धर्म नहीं हुआ है, योनि से रक्तस्राव हमेशा असामान्य होता है और इस पर आपके डॉक्टर से चर्चा की जानी चाहिए।

असामान्य योनि रक्तस्राव का उपचार रक्तस्राव के कारण पर निर्भर करता है।

यह तय करने के लिए अपने लक्षणों की जाँच करें कि आपको डॉक्टर कब और कब देखना चाहिए

No comments