> गठिया क्या है? - news hindi health | beauty tips, health tips in hindi, healtcare, health in hindi, onlymyhealth,

My Instagram

Search This Blog

गठिया क्या है?


गठिया क्या है?

गठिया क्या है?
गठिया 

गठिया बहुत आम है, लेकिन अच्छी तरह से समझा नहीं गया है। वास्तव में, "गठिया" एक बीमारी नहीं है; यह जोड़ों के दर्द या जोड़ों की बीमारी का जिक्र करने का एक अनौपचारिक तरीका है। गठिया और संबंधित स्थितियों के 100 से अधिक विभिन्न प्रकार हैं। सभी उम्र, लिंग और जातियों के लोगों को गठिया हो सकता है, और यह अमेरिका में विकलांगता का प्रमुख कारण है। 50 मिलियन से अधिक वयस्कों और 300,000 बच्चों को कुछ प्रकार के गठिया हैं। यह महिलाओं में सबसे आम है और अधिक बार होता है क्योंकि लोग बड़े हो जाते हैं।


आम गठिया संयुक्त लक्षणों में सूजन, दर्द, कठोरता और गति की कमी हुई सीमा शामिल है। लक्षण आ सकते हैं और जा सकते हैं। वे हल्के, मध्यम या गंभीर हो सकते हैं। वे वर्षों तक उसी के बारे में रह सकते हैं, लेकिन समय के साथ प्रगति या खराब हो सकती है। गंभीर गठिया के परिणामस्वरूप पुरानी पीड़ा हो सकती है, दैनिक गतिविधियों को करने में असमर्थता हो सकती है और सीढ़ियों पर चलना या चढ़ना मुश्किल हो जाता है। गठिया स्थायी संयुक्त परिवर्तन का कारण बन सकता है। ये परिवर्तन दिखाई दे सकते हैं, जैसे कि घुटने की उंगली के जोड़, लेकिन अक्सर नुकसान केवल एक्स-रे पर देखा जा सकता है। कुछ प्रकार के गठिया हृदय, आंखों, फेफड़ों, गुर्दे और त्वचा के साथ-साथ जोड़ों को भी प्रभावित करते हैं।

गठिया के विभिन्न प्रकार हैं:

पाचन संबंधी गठिया

ऑस्टियोआर्थराइटिस गठिया का सबसे आम प्रकार है। जब उपास्थि - हड्डियों के सिरों पर स्लीक, कुशनिंग सतह - दूर हो जाती है, हड्डी की हड्डी के खिलाफ रगड़ होती है, जिससे दर्द, सूजन और कठोरता होती है। समय के साथ, जोड़ों की ताकत कम हो सकती है और दर्द पुराना हो सकता है। जोखिम कारकों में अतिरिक्त वजन, पारिवारिक इतिहास, उम्र और पिछली चोट (उदाहरण के लिए पूर्वकाल क्रूसिएट लिगमेंट, या एसीएल, आंसू) शामिल हैं।

जब ऑस्टियोआर्थराइटिस के संयुक्त लक्षण हल्के या मध्यम होते हैं, तो उन्हें इसके द्वारा प्रबंधित किया जा सकता है:

आराम के साथ गतिविधि को संतुलित करना

गर्म और ठंडे उपचारों का उपयोग करना

नियमित शारीरिक गतिविधि

स्वस्थ वजन बनाए रखना

अतिरिक्त समर्थन के लिए संयुक्त के आसपास की मांसपेशियों को मजबूत करना

सहायक उपकरणों का उपयोग करना

ओवर-द-काउंटर (ओटीसी) दर्द निवारक या विरोधी भड़काऊ दवाएं लेना

अत्यधिक दोहराव वाले आंदोलनों से बचें

यदि संयुक्त लक्षण गंभीर हैं, तो सीमित गतिशीलता और जीवन की गुणवत्ता को प्रभावित करने के लिए, उपरोक्त प्रबंधन रणनीतियों में से कुछ सहायक हो सकती हैं, लेकिन संयुक्त प्रतिस्थापन आवश्यक हो सकता है।

ऑस्टियोआर्थराइटिस को सक्रिय रहने, स्वस्थ वजन बनाए रखने और चोट और दोहराव से बचने से रोका जा सकता है।

भड़काऊ गठिया

एक स्वस्थ प्रतिरक्षा प्रणाली सुरक्षात्मक होती है। यह संक्रमण से छुटकारा पाने और बीमारी को रोकने के लिए आंतरिक सूजन उत्पन्न करता है। लेकिन प्रतिरक्षा प्रणाली भड़क सकती है, गलती से अनियंत्रित सूजन के साथ जोड़ों पर हमला कर सकती है, संभवतः संयुक्त कटाव पैदा कर सकती है और आंतरिक अंगों, आंखों और शरीर के अन्य हिस्सों को नुकसान पहुंचा सकती है। संधिशोथ और सोरियाटिक गठिया, सूजन गठिया के उदाहरण हैं। शोधकर्ताओं का मानना ​​है कि आनुवंशिकी और पर्यावरणीय कारकों का एक संयोजन स्वप्रतिरक्षा को गति प्रदान कर सकता है। धूम्रपान एक पर्यावरणीय जोखिम कारक का एक उदाहरण है जो कुछ जीन वाले लोगों में संधिशोथ को ट्रिगर कर सकता है।

ऑटोइम्यून और भड़काऊ प्रकार के गठिया के साथ, प्रारंभिक निदान और आक्रामक उपचार महत्वपूर्ण है। सुस्त रोग गतिविधि को कम करने या यहां तक ​​कि स्थायी संयुक्त क्षति को रोकने में मदद कर सकता है। विस्मयादिबोधक लक्ष्य है और एक या अधिक दवाओं के उपयोग के माध्यम से प्राप्त किया जा सकता है, जिसे रोग-प्रतिरोधी एंटीह्यूमेटिक ड्रग्स (DMARDs) के रूप में जाना जाता है। उपचार का लक्ष्य दर्द को कम करना, कार्य में सुधार करना और आगे के संयुक्त नुकसान को रोकना है।

संक्रामक गठिया

एक जीवाणु, वायरस या कवक संयुक्त में प्रवेश कर सकता है और सूजन को ट्रिगर कर सकता है। ऐसे जीवों के उदाहरण जो जोड़ों को संक्रमित कर सकते हैं, साल्मोनेला और शिगेला (खाद्य विषाक्तता या संदूषण), क्लैमाइडिया और गोनोरिया (यौन संचारित रोग) और हेपेटाइटिस सी (रक्त से रक्त संक्रमण, अक्सर साझा सुइयों या आधान के माध्यम से) होते हैं। कई मामलों में, एंटीबायोटिक दवाओं के साथ समय पर उपचार संयुक्त संक्रमण को साफ कर सकता है, लेकिन कभी-कभी गठिया पुरानी हो जाती है।

मेटाबोलिक गठिया

यूरिक एसिड का गठन होता है क्योंकि शरीर प्यूरीन को तोड़ता है, एक पदार्थ जो मानव कोशिकाओं और कई खाद्य पदार्थों में पाया जाता है। कुछ लोगों में यूरिक एसिड का स्तर अधिक होता है क्योंकि वे स्वाभाविक रूप से जरूरत से ज्यादा उत्पादन करते हैं या शरीर यूरिक एसिड से जल्दी से छुटकारा नहीं पाता है। कुछ लोगों में यूरिक एसिड संयुक्त बनाता है और संयुक्त में सुई की तरह क्रिस्टल बनाता है, जिसके परिणामस्वरूप अचानक संयुक्त जोड़ों में दर्द होता है, या गाउट का दौरा पड़ता है। गाउट एपिसोड में आ सकता है और यदि यूरिक एसिड का स्तर कम हो जाता है, तो यह पुराना हो सकता है, जिससे चल रहे दर्द और विकलांगता हो सकती है।

गठिया का निदान


गठिया निदान अक्सर एक प्राथमिक देखभाल चिकित्सक से शुरू होता है, जो एक शारीरिक परीक्षा करता है और गठिया के प्रकार को निर्धारित करने में मदद करने के लिए रक्त परीक्षण और इमेजिंग स्कैन कर सकता है। एक गठिया विशेषज्ञ, या रुमेटोलॉजिस्ट शामिल होना चाहिए, यदि निदान अनिश्चित है या यदि गठिया भड़काऊ हो सकता है। रुमेटोलॉजिस्ट आमतौर पर सूजन गठिया, गाउट और अन्य जटिल मामलों के लिए चल रहे उपचार का प्रबंधन करते हैं। आर्थोपेडिक सर्जन संयुक्त सर्जरी करते हैं, जिसमें संयुक्त प्रतिस्थापन शामिल हैं। जब गठिया अन्य शरीर प्रणालियों या भागों को प्रभावित करता है, तो अन्य विशेषज्ञ, जैसे नेत्र रोग विशेषज्ञ, त्वचा विशेषज्ञ या दंत चिकित्सक, स्वास्थ्य देखभाल टीम में भी शामिल हो सकते हैं।

गठिया के बारे में क्या किया जा सकता है?


कई चीजें हैं जो संयुक्त कार्य, गतिशीलता और जीवन की गुणवत्ता को बनाए रखने के लिए की जा सकती हैं। बीमारी और उपचार के विकल्पों के बारे में सीखना, शारीरिक गतिविधि के लिए समय बनाना और स्वस्थ वजन बनाए रखना आवश्यक है। गठिया एक आम तौर पर गलत समझा जाने वाला रोग है। गठिया फाउंडेशन एकमात्र गैर-लाभकारी संगठन है जो गठिया से पीड़ित सभी लोगों की सेवा करने के लिए समर्पित है। इसकी वेबसाइट, गठिया डॉट ओआरजी, गठिया के बारे में सीखने के लिए कई संसाधन हैं, दैनिक जीवन के लिए व्यावहारिक सुझाव और अधिक।

No comments