> एलर्जी कंजाक्तिविटिस - news hindi health | beauty tips, health tips in hindi, healtcare, health in hindi, onlymyhealth,

My Instagram

Search This Blog

एलर्जी कंजाक्तिविटिस


एलर्जी कंजाक्तिविटिस

एलर्जी कंजाक्तिविटिस
एलर्जी कंजाक्तिविटिस


एलर्जी कंजाक्तिविटिस क्या है?

जब आपकी आँखें पराग या मोल्ड के बीजाणु जैसे पदार्थों के संपर्क में आती हैं, तो वे लाल, खुजली और पानी से तर हो सकते हैं। ये एलर्जी कंजाक्तिविटिस के लक्षण हैं। एलर्जी कंजाक्तिविटिस एक आंख की सूजन है जो पराग या मोल्ड बीजाणु जैसे पदार्थों के लिए एलर्जी की प्रतिक्रिया के कारण होती है।

आपकी पलकों के अंदर और आपके नेत्रगोलक के आवरण में एक झिल्ली होती है जिसे कंजाक्तिवा कहा जाता है। कंजाक्तिवा एलर्जी से जलन के लिए अतिसंवेदनशील है, विशेष रूप से घास के बुखार के मौसम के दौरान। एलर्जी कंजाक्तिविटिस काफी आम है। पदार्थों के प्रति आपके शरीर की प्रतिक्रिया इसे संभावित रूप से हानिकारक मानती है।

एलर्जी कंजाक्तिविटिसके प्रकार क्या हैं?

एलर्जी कंजाक्तिविटिस दो मुख्य प्रकारों में आता है:

तीव्र एलर्जी कंजाक्तिविटिसके

यह एक अल्पकालिक स्थिति है जो एलर्जी के मौसम के दौरान अधिक आम है। आपकी पलकें अचानक सूज जाती हैं, उसमें खुजली होती है और जलन होती है। आपको पानी से भरा नाक भी हो सकता है।

क्रोनिक एलर्जी कंजाक्तिविटिसके

क्रोनिक एलर्जिक कंजंक्टिवाइटिस नामक एक कम सामान्य स्थिति साल भर हो सकती है। यह भोजन, धूल, और जानवरों की डैंडरफ जैसी एलर्जी के लिए एक प्रतिक्रिया है। सामान्य लक्षण आते हैं और चले जाते हैं लेकिन आंखों की जलन और खुजली और प्रकाश संवेदनशीलता शामिल हैं।

एलर्जी कंजाक्तिविटिस का कारण क्या है?

आप एलर्जी कंजाक्तिविटिस का अनुभव करते हैं जब आपका शरीर एक कथित खतरे के खिलाफ खुद का बचाव करने की कोशिश करता है। यह उन चीजों की प्रतिक्रिया में होता है जो हिस्टामाइन की रिहाई को ट्रिगर करते हैं। आपका शरीर विदेशी आक्रमणकारियों से लड़ने के लिए इस शक्तिशाली रसायन का उत्पादन करता है। इस प्रतिक्रिया के कारण कुछ पदार्थ हैं:

घर की धूल
पेड़ और घास से पराग
बीजाणु सांचा
पशु के बालों में रूसी

रासायनिक सुगंध जैसे घरेलू डिटर्जेंट या इत्र

कुछ लोगों को आंखों में गिराए गए कुछ दवाओं या पदार्थों की प्रतिक्रिया में एलर्जी कंजाक्तिविटिस का भी अनुभव हो सकता है, जैसे कि कोंटेक्ट लेंस समाधान या औषधीय आंख की बूंदें।

एलर्जी कंजाक्तिविटिसके लिए जोखिम में कौन है?
जिन लोगों को एलर्जी होती है उनमें एलर्जी कंजाक्तिविटिसविकसित होने की संभावना अधिक होती है। अमेरिका के अस्थमा और एलर्जी फाउंडेशन के अनुसार, एलर्जी 30 प्रतिशत वयस्कों और 40 प्रतिशत बच्चों को प्रभावित करती है, और अक्सर परिवारों में चलती है।

एलर्जी सभी उम्र के लोगों को प्रभावित करती है, हालांकि वे बच्चों और युवा वयस्कों में अधिक आम हैं। यदि आपको एलर्जी है और उच्च पराग गणना वाले स्थानों में रहते हैं, तो आप एलर्जी कंजाक्तिविटिसके लिए अधिक संवेदनशील हैं।

एलर्जी कंजाक्तिविटिसके लक्षण क्या हैं?

लाल, खुजली, पानी और आंखों में जलन एलर्जी कंजाक्तिविटिसके सामान्य लक्षण हैं। हो सकता है कि आप सुबह उठकर पफी आँखों से भी देख सकें।

एलर्जी कंजाक्तिविटिसका निदान कैसे किया जाता है?

आपका डॉक्टर आपकी आंखों की जांच करेगा और आपकी एलर्जी के इतिहास की समीक्षा करेगा। आंख की सफेदी में लालिमा और आपकी पलकों के अंदर छोटे-छोटे धक्कों में कंजंक्टिवाइटिस के लक्षण दिखाई देते हैं। आपका डॉक्टर भी निम्नलिखित परीक्षणों में से एक का आदेश दे सकता है:

एक एलर्जी त्वचा परीक्षण आपकी त्वचा को विशिष्ट एलर्जी के लिए उजागर करता है और आपके चिकित्सक को आपके शरीर की प्रतिक्रिया की जांच करने की अनुमति देता है, जिसमें सूजन और लालिमा शामिल हो सकती है।
यह देखने के लिए रक्त परीक्षण की सिफारिश की जा सकती है कि आपका शरीर मोल्ड या धूल जैसे विशिष्ट एलर्जी से बचाने के लिए प्रोटीन, या एंटीबॉडी का उत्पादन कर रहा है या नहीं।

आपके श्वेत रक्त कोशिकाओं की जांच करने के लिए आपके संयुग्मन ऊतक का स्क्रैपिंग लिया जा सकता है। Eosinophils सफेद रक्त कोशिकाएं होती हैं जो एलर्जी होने पर सक्रिय हो जाती हैं।

No comments