> मुंहासे - news hindi health | beauty tips, health tips in hindi, healtcare, health in hindi, onlymyhealth,

My Instagram

Search This Blog

मुंहासे


मुंहासे 

मुंहासे
मुंहासे 

अवलोकन

मुंहासे एक त्वचा की स्थिति है जो तब होती है जब आपके रोम छिद्र तेल और मृत त्वचा कोशिकाओं के साथ प्लग हो जाते हैं। यह अक्सर व्हाइटहेड्स, ब्लैकहेड्स या पिंपल्स का कारण बनता है, और आमतौर पर चेहरे, माथे, छाती, ऊपरी पीठ और कंधों पर दिखाई देता है। मुँहासे किशोरों में सबसे आम है, हालांकि यह सभी उम्र के लोगों को प्रभावित करता है।


प्रभावी उपचार उपलब्ध हैं, लेकिन मुँहासे लगातार हो सकते हैं। फुंसी और छाले धीरे-धीरे ठीक हो जाते हैं, और जब कोई दूर होने लगता है, तो दूसरों को फसल लगने लगती है।

इसकी गंभीरता के आधार पर, मुँहासे भावनात्मक संकट का कारण बन सकता है और त्वचा को खराब कर सकता है। इससे पहले कि आप उपचार शुरू करें, इस तरह की समस्याओं का जोखिम कम होगा।

लक्षण

मुँहासे के लक्षण और लक्षण आपकी स्थिति की गंभीरता के आधार पर भिन्न होते हैं:

व्हाइटहेड्स (बंद प्लग वाले छिद्र)
ब्लैकहेड्स (खुले प्लग वाले छिद्र)
छोटे लाल, कोमल धक्कों (पपल्स)
पिंपल्स (pustules), जो उनके सुझावों पर मवाद के साथ papules हैं
त्वचा की सतह के नीचे बड़े, ठोस, दर्दनाक गांठ (गांठ)
त्वचा की सतह के नीचे दर्दनाक, मवाद भरा गांठ (सिस्टिक घाव)

डॉक्टर को कब देखना है

यदि स्व-देखभाल उपचार आपके मुँहासे को साफ नहीं करते हैं, तो अपने प्राथमिक देखभाल चिकित्सक को देखें। वह मजबूत दवाओं को लिख सकता है। यदि मुंहासे बने रहते हैं या गंभीर होते हैं, तो आप किसी ऐसे डॉक्टर से चिकित्सा उपचार लेना चाह सकते हैं, जो त्वचा (त्वचा विशेषज्ञ) में माहिर हो।

कई महिलाओं के लिए, मुँहासे दशकों तक बनी रह सकती है, मासिक धर्म से एक सप्ताह पहले आम के साथ। इस प्रकार के मुंहासे उन महिलाओं में उपचार के बिना साफ हो जाते हैं जो गर्भ निरोधकों का उपयोग करती हैं।

पुराने वयस्कों में, गंभीर मुँहासे की अचानक शुरुआत एक अंतर्निहित बीमारी का संकेत दे सकती है जिसमें चिकित्सा की आवश्यकता होती है।

फूड एंड ड्रग एडमिनिस्ट्रेशन (एफडीए) ने चेतावनी दी है कि कुछ लोकप्रिय गैर-पर्चे मुँहासे लोशन, क्लीन्ज़र और अन्य त्वचा उत्पाद गंभीर प्रतिक्रिया का कारण बन सकते हैं। इस तरह की प्रतिक्रिया काफी दुर्लभ है, इसलिए इसे लालिमा, जलन या खुजली के साथ भ्रमित न करें जहां आपने दवाएं या उत्पाद लागू किए हैं।

कारण

चार मुख्य कारक मुँहासे का कारण:

अतिरिक्त तेल उत्पादन
तेल और मृत त्वचा कोशिकाओं द्वारा रोम छिद्र बंद हो जाते हैं
जीवाणु
एक प्रकार के हार्मोन (एण्ड्रोजन) की अतिरिक्त गतिविधि
मुँहासे आमतौर पर आपके चेहरे, माथे, छाती, ऊपरी पीठ और कंधों पर दिखाई देते हैं क्योंकि त्वचा के इन क्षेत्रों में सबसे अधिक तेल (वसामय) ग्रंथियां होती हैं। बालों के रोम तेल ग्रंथियों से जुड़े होते हैं।

कूप की दीवार उभार सकती है और एक व्हाइटहेड का उत्पादन कर सकती है। या प्लग सतह के लिए खुला हो सकता है और गहरा हो सकता है, जिससे एक ब्लैकहैड हो सकता है। एक ब्लैकहैड छिद्रों में फंसी गंदगी की तरह लग सकता है। लेकिन वास्तव में छिद्र जीवाणुओं और तेल से भरा होता है, जो हवा के संपर्क में आने पर भूरा हो जाता है।

पिम्पल एक सफेद केंद्र के साथ लाल धब्बे होते हैं, जो तब विकसित होते हैं जब अवरुद्ध बालों के रोम सूजन या बैक्टीरिया से संक्रमित हो जाते हैं। रुकावट और सूजन जो बालों के रोम के अंदर गहराई से विकसित होती हैं, आपकी त्वचा की सतह के नीचे cystlike lumps का निर्माण करती हैं। आपकी त्वचा के अन्य छिद्र, जो पसीने की ग्रंथियों के द्वार हैं, आमतौर पर मुँहासे में शामिल नहीं होते हैं।

कारक जो मुँहासे खराब हो सकते हैं

ये कारक मुँहासे को ट्रिगर या उत्तेजित कर सकते हैं:

हार्मोन। एण्ड्रोजन हार्मोन हैं जो युवावस्था के दौरान लड़कों और लड़कियों में बढ़ते हैं और वसामय ग्रंथियों का विस्तार और अधिक सीबम बनाते हैं। गर्भावस्था से संबंधित हार्मोनल परिवर्तन और मौखिक गर्भ निरोधकों का उपयोग भी सीबम उत्पादन को प्रभावित कर सकता है। और एण्ड्रोजन की कम मात्रा महिलाओं के रक्त में घूमती है और मुँहासे को खराब कर सकती है।
कुछ दवाएं। उदाहरणों में कॉर्टिकोस्टेरॉइड्स, टेस्टोस्टेरोन या लिथियम युक्त दवाएं शामिल हैं।
आहार। अध्ययनों से संकेत मिलता है कि कुछ आहार कारक, जिसमें स्किम दूध और कार्बोहाइड्रेट युक्त खाद्य पदार्थ - जैसे कि ब्रेड, बैगल्स और चिप्स शामिल हैं - मुँहासे खराब हो सकते हैं। चॉकलेट लंबे समय से मुँहासे बदतर बनाने का संदेह है। मुँहासे के साथ 14 पुरुषों के एक छोटे से अध्ययन से पता चला कि चॉकलेट खाने से लक्षणों के बिगड़ने से संबंधित था। ऐसा क्यों होता है और क्या विशिष्ट आहार प्रतिबंधों का पालन करने से मुँहासे वाले लोगों को लाभ होगा या नहीं, इसकी जांच के लिए आगे के अध्ययन की आवश्यकता है।
तनाव। तनाव मुँहासे बदतर बना सकते हैं।

मुँहासे का मिथक

इन कारकों का मुँहासे पर बहुत कम प्रभाव पड़ता है:
चिकना भोजन। चिकनाई युक्त भोजन खाने से मुंहासों पर कोई प्रभाव नहीं पड़ता है। हालांकि एक चिकना क्षेत्र में काम करना, जैसे कि तलना वत्स के साथ एक रसोईघर, क्योंकि तेल त्वचा से चिपक सकता है और बालों के रोम को अवरुद्ध कर सकता है। यह आगे त्वचा को परेशान करता है या मुँहासे को बढ़ावा देता है।
स्वच्छता। मुँहासे गंदी त्वचा के कारण नहीं है। वास्तव में, त्वचा को बहुत सख्त रगड़ना या कठोर साबुन या रसायनों से साफ़ करना त्वचा को परेशान करता है और मुँहासे को बदतर बना सकता है।
प्रसाधन सामग्री। सौंदर्य प्रसाधन जरूरी नहीं कि मुँहासे खराब हो, खासकर यदि आप तेल से मुक्त मेकअप का उपयोग करते हैं जो रोमकूप (नॉनग्लोजेनेटिक्स) को रोकते नहीं हैं और नियमित रूप से मेकअप हटाते हैं। गैर-सौंदर्य प्रसाधन मुँहासे दवाओं की प्रभावशीलता में हस्तक्षेप नहीं करते हैं

जोखिम

मुँहासे के जोखिम कारकों में शामिल हैं:

उम्र। सभी उम्र के लोग मुँहासे प्राप्त कर सकते हैं, लेकिन यह किशोरों में सबसे आम है।
हार्मोनल परिवर्तन। इस तरह के परिवर्तन किशोरों, महिलाओं और लड़कियों और कॉर्टिकोस्टेरॉइड, एण्ड्रोजन या लिथियम वाले कुछ दवाओं का उपयोग करने वाले लोगों में आम हैं।
परिवार के इतिहास। आनुवंशिकी मुँहासे में एक भूमिका निभाता है। यदि दोनों माता-पिता को मुँहासे थे, तो आप इसे भी विकसित करने की संभावना रखते हैं।
चिकना या तैलीय पदार्थ। आप मुँहासे का विकास कर सकते हैं जहां आपकी त्वचा तैलीय लोशन और क्रीम के संपर्क में आती है या कार्य क्षेत्र में तेल के साथ, जैसे कि तलना वात के साथ एक रसोईघर।
आपकी त्वचा पर घर्षण या दबाव। यह टेलीफोन, सेलफोन, हेलमेट, तंग कॉलर और बैकपैक्स जैसी वस्तुओं के कारण हो सकता है।
तनाव। तनाव करते हैं

No comments