> यदि आप एक महीने के लिए एक एवोकैडो एक दिन खाते हैं तो आपके शरीर मे क्या होता है - news hindi health | beauty tips, health tips in hindi, healtcare, health in hindi, onlymyhealth,

My Instagram

Search This Blog

यदि आप एक महीने के लिए एक एवोकैडो एक दिन खाते हैं तो आपके शरीर मे क्या होता है

यदि आप एक महीने के लिए एक एवोकैडो एक दिन खाते हैं तो आपके शरीर मे क्या होता है

यदि आप एक महीने के लिए एक एवोकैडो एक दिन खाते हैं तो आपके शरीर मे क्या होता है
Avocado

एवोकैडो बहुत सारे लोगों के पसंदीदा फल हैं, और यह केवल अमेरिकियों के साथ ही नहीं है, बल्कि कई अन्य देशों के लोगों के साथ भी है। इस स्वादिष्ट फल में बहुत सारे पोषक तत्व होते हैं और इसलिए यह कई स्वास्थ्य-लाभ प्रदान करता है।

इसके अतिरिक्त, कई अध्ययनों से पता चला है कि जो लोग एवोकैडो का नियमित रूप से उपभोग करते हैं, उनमें नियमित रूप से शरीर-मास-इंडेक्स और बेहतर पोषक तत्व का सेवन होता है जो अक्सर avocados नहीं खाते हैं। यहां एक दिन आपके द्वारा 1 एवोकाडो आपके शरीर में क्या कर सकता है।

1. यह एक स्वस्थ वसा है
एवोकैडो वस्तुतः एकमात्र फल है जिसमें मोनोसंसैचुरेटेड वसा (अच्छी वसा) होती है। अमेरिकियों के लिए आहार दिशानिर्देशों के अनुसार, अच्छे वसा वे हैं जो खराब कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम कर सकते हैं, दिल के दौरे और स्ट्रोक के जोखिम को कम कर सकते हैं। तो मेयोनेज़ के बजाय क्यों अपने टोस्ट और सैंडविच पर कुछ एवोकैडो फैलाओ।

2. हेल्प वजन कम करते हैं
न्यूट्रिशन जर्नल में प्रकाशित एक अध्ययन के अनुसार, दोपहर के भोजन के साथ ½ एवोकैडो अधिक वजन वाले व्यक्तियों के लिए बहुत मददगार हो सकता है क्योंकि यह आपको लंबे समय तक तृप्त रखता है। अध्ययन में प्रतिभागियों के मुताबिक, भोजन के 5 घंटे बाद खाने के लिए उन्हें 3 घंटे से अधिक समय तक खाने और 28% कम इच्छा रखने के लिए 40% कम इच्छा थी।

3. कोलेस्ट्रॉल का स्तर कम कर देता है
 सांख्यिकीय रूप से बोलते हुए, 3 में से 1 अमेरिकी वयस्क उच्च कोलेस्ट्रॉल के स्तर से संबंधित समस्याओं से ग्रस्त हैं जो केवल कार्डियोवैस्कुलर बीमारियों के जोखिम को दोगुना करते हैं। हालांकि, उच्च कोलेस्ट्रॉल-स्तर को कम करने के प्राकृतिक तरीके हैं। अध्ययनों से पता चला है कि एवोकैडो की नियमित खपत कोलेस्ट्रॉल-स्तर को कम करने का एक शानदार तरीका है। एवोकैडो में रक्त-ट्राइग्लिसराइड्स और कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने के साथ-साथ एलडीएल कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने और एचडीएल के स्तर को बढ़ाने के लिए अद्भुत शक्ति है।

4. एवोकर्डो पोषक तत्वों में समृद्ध है
एवोकैडोस ​​में पोषक तत्वों की एक बहुतायत होती है और प्रत्येक सेवारत में 20 से अधिक विटामिन और खनिज होते हैं। एक एवोकैडो की खपत के माध्यम से आप निम्न अनुशंसित दैनिक मूल्यों का सेवन करते हैं: विटामिन-सी का 33%, विटामिन-ई का 21%, विटामिन-बी 6 का 26%, विटामिन-के 53%, तांबे का 1 9%, फोलेट का 41% , पोटेशियम का 28%, और 28% pantothenic-acid।


5. प्रेमी मधुमेह
रोग नियंत्रण और रोकथाम केंद्रों के मुताबिक, हमारे जीवन में एक बिंदु पर, अमेरिका में लगभग 40% लोगों को मधुमेह प्रभावित होने जा रहा है। इस जोखिम को कम करने के लिए, आपको अपने रक्त-शर्करा के स्तर को संतुलित करना होगा। एक अध्ययन से पता चला कि प्रतिभागियों को जिन्हें उनके दोपहर के भोजन के साथ ½ एवोकैडो दिया गया था, और अंतराल पर जांच किए गए उनके इंसुलिन और रक्त-ग्लूकोज के स्तर थे, उन्होंने अपनी कार्ब और कैलोरी का सेवन बढ़ाया, लेकिन रक्त शर्करा के स्तर में कोई वृद्धि नहीं हुई, जो ' दोपहर के भोजन के साथ एक एवोकैडो का उपभोग करें

6. हड्डी के स्वास्थ्य में सुधार करता है
Avocados विटामिन-के, फोलेट, तांबा, और कई अन्य पोषक तत्वों में समृद्ध हैं। जब नियमित रूप से उपभोग किया जाता है, तो avocados मजबूत हड्डियों के निर्माण और रखरखाव में मदद करते हैं।
7. पाचन में मदद करता है
Avocados पाचन तंत्र प्रणाली सुचारू रूप से काम करते रहते हैं। एक एकल एवोकैडो में 13 ग्राम फाइबर होता है जो दैनिक अनुशंसित फाइबर का 54% है।

8. यह एंटी-कार्सिनोजेनिक है
एक अध्ययन के अनुसार, एवोकाडो प्रोस्टेट-कैंसर कोशिका विकास को रोकने या रोकने में सहायक हो सकता है। एक और अध्ययन ने बताया कि केमोथेरेपी साइड इफेक्ट्स में कमी में एवोकैडो महत्वपूर्ण हो सकते हैं।


नोट: https://www.newshindihealth.com/ पर निहित सामग्री और जानकारी केवल सामान्य और शैक्षिक उद्देश्यों के लिए प्रदान की जाती है और किसी भी विषय पर किसी भी कानूनी, चिकित्सा या अन्य पेशेवर सलाह का गठन नहीं करती है। हमारे blog पर कोई भी जानकारी आपके स्वास्थ्य पेशेवर द्वारा निदान और उपचार के लिए एक विकल्प नहीं है। किसी भी नए आहार या उपचार शुरू करने से पहले और चिकित्सकीय स्थिति के संबंध में आपके किसी भी प्रश्न के साथ हमेशा अपने चिकित्सक या अन्य योग्य स्वास्थ्य प्रदाता की सलाह लें। यदि आपको संदेह है कि आपको कोई चिकित्सीय समस्या है, तो तुरंत अपने स्वास्थ्य देखभाल प्रदान करें।

No comments